Saturday, December 7, 2019

Medical Loan क्या है? इलाज के लिए लोन कैसे लें?

Medical Loan क्या है?

अचानक बीमारी, दुर्घटना अन्य किसी कारणवश आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को इलाज कराने के लिए लिया गया लोन मेडिकल लोन कहतें हैं। Medical Loan भी personal Loan की ही तरह मिलता है। फर्क बस इतना है कि इसका इस्तेमाल इलाज संबंधी जरूरतों के लिए किया जाता है। जहां personal Loan देते हुए बैंक और अन्य संस्थान व्यक्ति की योग्यता और दस्तावेज आदि जांचने में समय लेते हैं, और कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का वक्त लोन जारी करने में लगा देते हैं, वहीं Medical Loan जारी करने की प्रक्रिया बेहद त्वरित होती है। इसमें बस कुछ ही घंटों का वक्त लगता है। कुछ स्टार्टअप तो एक दिन से भी कम समय में यह लोन मुहैया करा देते हैं।

अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है, उसका आपरेशन कराना है और आपके पास पैसा नहीं है या फिर आप अचानक बीमार पड़ जाते हैं और अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है लेकिन आपके पास अस्पताल का बिल चुकाने को पैसा नहीं है। कोई जमीन-जायदाद या सोना भी आपके पास नहीं, जिसे गिरवी रखकर आप पैसे का जुगाड़ कर सकें। ऐसे में आप अस्पताल का बिल नहीं चुका पाने की बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है।

दोस्तों, इसी तरह की स्थिति से निपटने के लिए और कई तरह के इलाज के बिल के भुगतान के लिए कई बैंक, कंपनियां और अन्य वित्तीय संस्थान अब Medical Loan दे रहे हैं। कई बैंक और वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन के तौर पर भी मेडिकल लोन देते हैं। 

मेडिकल लोन कौन ले सकता है?

हम आपको बता दें कि Medical Loan कोई भी व्यक्ति ले सकता है, जो मासिक आय अर्जित कर रहा हो। चाहे वह नौकरीशुदा हो या बिजनेस कर रहा हो। वह अपनी इलाज में लगने वाली राशि बता सकता है। इसके बाद उसकी आय के आधार पर उसे दिए जा सकने वाली आय की गणना की जाएगी।

मेडिकल लोन कितने तक का लिया जा सकता है?


Medical Loan काफी हद तक personal Loan की ही तरह होता है। आम तौर पर emergency होने पर 20 हजार रुपये से लेकर 20 लाख तक का लोन लिया जा सकता है। लेकिन कुछ कंपनियां 25 और 30 लाख तक भी लोन देती हैं। यह लोन अमूमन long term यानी लंबी अवधि के लिए जैसे कि 10 साल से अधिक की अवधि के लिए दिया जाता है। इसे एक निश्चित ईएमआई पर चुकाना होता है। कई कंपनियां लोन से पहले थर्ड पार्टी गारंटी भी मांगती हैं।



किस तरह के भुगतान के लिए मिलता है Medical Loan -



अब आप जानना चाहेंगे कि किस तरह के भुगतान के लिए या किन हालात में, किस तरह के इलाज के लिए आपको Medical Loan मिलता है। तो हम आपको बता दें कि hospitalisation बिल, medical prescription बिल, enziyoplasty, बाईपास सर्जरी, कीमोथेरेपी आदि के लिए मेडिकल लोन लिया जा सकता है।



मेडिकल लोन कितनी अवधि में मिल जाता है -

Medical Loan मिलने में अधिक वक्त नहीं लगता। आम तौर पर यह लोन महज 12 घंटे के भीतर ही मिल जाता है, ऐसे में संबंधित व्यक्ति और उसके परिवार को इलाज कराने में मदद मिलती है।

क्या-क्या documents चाहिए Medical Loan लेने के लिए -

मेडिकल लोन आपको त्वरित गति से मिलता है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज जरूर अपने साथ रखने होंगे। इनमें ज्यादातर दस्तावेज वहीं हैं, जो आपको अन्य किसी तरह का कोई लेने के लिए भी सबमिट करने पड़ते हैं। इन दस्तावेजों में शुमार हैं –
  • पहचान के प्रूफ के लिए – आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई भी एक दस्तावेज पैन कार्ड.
  • किसी जगह जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी स्लिप.
  • बिजनेस करते हैं तो इन्कम प्रूफ.
  • आपका पिछले तीन माह का बैंक स्टेटमेंट.
  • उम्र प्रमाणित करने को डेट आफ बर्थ सर्टिफिकेट या इसका कोई प्रू्फ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ.

कहां से मिल सकता है Medical Loan?

मेडिकल लोन आपको बैंक, कंपनियां, स्टार्ट अप सभी देते हैं। इस क्षेत्र में हाल ही में कई काम कर रहे कई स्टार्ट अप से हासिल हो सकता है। कई बैंक personal Loan पर आधारित Medical Loan देते हैं। वहीं, कुछ स्टार्ट अप भी इस फील्ड में उतर आए हैं। बैँकों की बात करें तो स्टेट बैंक आफ इंडिया, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, इंडसइंड आदि बैंक यह लोन देते हैं। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, आरोग्य फाइनेंस, एनबीएफसी, टाटा कैपिटल, मेड लोन फाइनेंस आदि भी इस काम को कर रहे हैं।

जहां बैंक लोन देने से पहले ठीक ठाक तरीके से जांच परख करते हैं और केवल लोन लेने वाले की योग्यता को आधार बनाते हैं, वहीं एनबीएफसी लोन देने के लिए पूरे परिवार की योग्यता को आधार बनाता है। इससे लोन लेने की संभावना बढ़ जाती है। मसलन अगर व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर खराब है तो भी उसे आसानी से लोन मिल सकता है। कई कंपनियां तो आजकल प्री अप्रूव्ड लोन का भी ऑफर देती हैं। आन लाइन होने की वजह से लोन लेना बहुत सुविधाजनक भी हो गया है।

दोस्तों, तो यह थी मेडिकल लोन क्या है और Medical Loan कैसे लें? पर आधारित जानकारी। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप  इस post के संबंध में अपने विचार  है।  तो उसके लिए comment box में जाकर comment कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका कोई सुझाव है या कोई जानकारी आप इस post के संबंध में लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी comment box में जाकर comment कर सकते हैं। हमारी यह पूरी-पूरी कोशिश रहेगी कि हम आपकी Medical Loan से जुड़ी किसी भी जिज्ञासा को पूरी तरह खत्म सकें.


धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

please do not any spam link in the comment box.